samudra shastra | समुद्र शास्त्र | Vastu shastra वास्तु शास्त्र

समुद्र  शास्त्र क्या है ? What is Samudrik Shastra ? 

Samudrik Shastra






Samudrika Shastra (Hindi:सामुद्रिक शास्त्र), part of the Vedic tradition , is the study of face reading, aura reading, and whole body analysis. Samudrika Shastra is a Sanskrit

term that translates roughly as "knowledge of body features." Often used in Vedic
astrology , as it is related to astrology and palmistry (Hast-samudrika), as well as
phrenology (kapal-samudrik) and face reading ( physiognomy, mukh-samudrik). It is also one of the themes incorporated into the ancient Hindu text, the Garuda Purana .
This tradition assumes that every natural or acquired bodily mark encodes its owner's
psychology and destiny. Elevation, depression, elongation, diminution, and other marks become relevant. There are five main types of human elements in terms of the Samudrika: Agni, Vayu, Jal, Akash and Prithvi. Traditional stories in India thus abound with descriptions of rare auspicious markings found on the bodies of memorable people. Legends about the Rama and Krishna Avatars , Gautama the Buddha, and
Mahavira the Tirthankara conform to this tradition. Hindus, Buddhists , and Jains share this ancient Samudrika Shastra tradition. Fragments of it pop up in other cultures as well. Phrenology and face reading evoke its principles. Sheldon's typology of body forms, ectomorph, mesomorph, and endomorph (called somatotypes ) also mimics the ancient Samudrika Shastra's impulse.




भारत में भविष्य कथन की अनेकों पद्धतियां विद्यमान हैं। इन्हीं पद्धतियों में से एक है मनुष्य के अंगों और उसके
लक्षण द्वारा भविष्य कथन करना। इस पद्धति का वर्णन "सामुद्रिक शास्त्र" में आता है।
क्या है सामुद्रिक शास्त्र? (What is Samudrik Shashtra) भविष्यपुराण के अनुसार भगवान कार्तिकेय ने
एक ग्रंथ के रूप में लक्षण शास्त्र की रूपरेखा तैयार की थी। लेकिन इस ग्रंथ के पूरा होने से पहले ही भगवान शिव ने इसे समुद्र में फेंक दिया। जब शिव जी का गुस्सा शांत हुआ तो उन्होंने समुद्र से बचा हुआ कार्य पूरा करने को कहा और इस तरह इस शास्त्र को "सामुद्रिक शास्त्र" का नाम मिला।
 इस शास्त्र के अंतर्गत निम्न पद्धतियों द्वारा भविष्यवाणी की जाती है:

* हस्तरेखाओं के आधार पर (Horoscope by Palm Lines in Hindi)

* शरीर के तिल के आधार पर (Moles Interpretation in Hindi)

* अंगों के फड़कने का कथन (Ang Fadkana)

हस्तरेखाहथेली पढ़ने कि कला..(सामुद्रिक शास्त्र / PALMISTRY)—–


हथेली को पढ़कर लक्षण का वर्णन और भविष्य बताने की कला है जिसे हस्तरेखा अध्ययन या हस्तरेखा शास्त्र भी कहा जाता है. इस कला का प्रयोग कई सांस्कृतिक विविधताओं के साथ दुनिया भर में देखा जाता है. जो हस्तरेखा पढ़ते हैं, उन्हें आम तौर पर हस्तरेखाविद् , हथेली पढ़ने वाला , हाथ पढ़ने वाला , हस्तरेखा विश्लेषक या हस्तरेखा शास्त्री भी कहा जाता है.
हस्तरेखा शास्त्र को आम तौर पर छद्म विज्ञान माना जाता है. नीचे उल्लिखित जानकारी संक्षेप में आधुनिक हस्तरेखा शास्त्र के मुख्य तत्व है, जिनमें से कई विभिन्न रेखाओं की व्याख्या अक्सर विरोधाभासी होती हैं हस्तरेखा शास्त्र की जड़ें चीनी वाईजिंग(आई चिंग),भारत में (हिंदू) ज्योतिष शास्त्र (संस्कृत में ज्योतिष कहा जाता है.) और रोमा (जिप्सी) भविष्यवेत्ता से जुड़ी हुई हैं. माना जाता है कि हिंदू ऋषि वाल्मीकि ने एक पुस्तक
लिखी, जिसके शीर्षक का अंग्रेजी अनुवाद टीचिंग्स ऑफ वाल्मीकि महर्षि ऑन मेल पामिस्ट्रीहोगा और जिसमें 567 श्लोक हैं. भारत से, हस्तरेखा कला का चीन, तिब्बत, मिस्र, फारस और यूरोप के अन्य देशों में प्रसार हुआ. चीन से, हस्तरेखा शास्त्र का यूनान में प्रसार हुआ, जहां अनेक्सागोरस ने इसका प्रयोग किया. लेकिन, आधुनिक हस्तरेखा शास्त्री अक्सर भविष्य करने वाली पारंपरिक तकनीक को मनोविज्ञान, संपूर्ण निदान, अनुमान के वैकल्पिक तरीकों से भी जोड़ते रहे हैं. हस्तरेखा शास्त्र में हाथ व्यक्ति की हथेली कोपढ़करउसके चरित्र या भविष्य के जीवन का मूल्यांकन किया जाता है. विभिन्नलाइनों” (“दिल की रेखा”, “जीवन रेखा”, आदि) औरउठानया (उभार) (हस्तरेखा शास्त्र),
को पढ़कर अनुमानत: उनके संबद्ध आकार, गुण और अंतरशाखाओं के संबंध में सुझाव दिये जाते हैं. कुछ रिवाजों में हस्तरेखा पढ़ने वाले उंगलियों, नाखूनों, उंगलियों के निशान और व्यक्ति की त्वचा की रेखाओं (डर्मेटोग्लिफिक्स), त्वचा की बुनावट रंग, आकार, हथेली के आकार और हाथ का लचीलापन भी देखते हैं. एक हस्तरेखाविद् आमतौर पर व्यक्ति केप्रमुख हाथ’ (जिससे वह लिखता है/लिखती है या जिसका सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता है) (जो कभी-कभी सचेत मन का प्रतिनिधित्व करता है और दूसरा हाथ अवचेतन का संकेत
करता है). हस्तरेखा विज्ञान की कुछ परंपराओं में दूसरे हाथ को वंशानुगत या परिवार के लक्षणों को धारण किया हुआ या हस्तरेखाविद् के ब्रह्माण्ड संबंधी विश्वासों पर आधारित माना जाता है, जिससे अतीत के जीवन या पूर्व जन्म की शर्तों के बारे में जानकारी मिलती है.
शास्त्रीयहस्तरेखा शास्त्र के लिए बुनियादी ढांचे (जो सबसे व्यापक रूप से सिखाया जाता है और परंपरागत रूप
से प्रचलित है) की जड़ यूनानी पौराणिक कथाओं में निहित हैं. हथेली और उंगलियों का प्रत्येक क्षेत्र एक देवी या देवता से संबंधित है और उस क्षेत्र की विशेषताएं विषय के इसी पहलू की प्रकृति का संकेत है. उदाहरण के लिए, अनामिका अपोलो यूनानी देवता के साथ जुड़ी़ है; अंगूठी वाली इस उंगली की विशेषताएं कला, संगीत, सौंदर्यशास्त्र, शोहरत, धन और सद्भाव सं संबद्ध विषयों की विवेचना के दौरान देखीं जाती हैं बाएं और दाएं हाथ का महत्व यद्यपि इस बात पर बहस होती रही है कि कौन सा हाथ पढ़ना बेहतर है, पर दोनों का अपना महत्व है. यह मानने का रिवाज है कि बांया हाथ व्यक्ति की संभावनाओं को प्रदर्शित करता है, और दाहिना सही व्यक्तित्व का प्रदर्शक होता है. कुछ का कहना है कि महत्व इस बात का है कि कौन सा हाथ देखा जाता है. “दाहिने हाथ से भविष्य और बाएं से अतीत देखा जाता है.” “बायां हाथ बताता है कि हम क्या-क्या लेकर पैदा हुए हैं और दाहिना दिखाता है कि हमने इसे क्या बनाया है.” “दाहिना हाथ पुरुषों का पढ़ा जाता है, जबकि महिलाओं का बायां हाथ पढ़ा जाता है.” “बांया हाथ बताता है कि ईश्वर ने आपको क्या दिया है, और दायां बताता है कि आपको इस संबंध में क्या करना है.” लेकिन इन सब कहने की बातें हैं, वृत्ति और अनुभव ही आपको बेहतर ढंग से बतायेगा कि आखिर में कौन सा हाथ
पढ़ना ठीक रहेगा. वाम हाथ को दाहिने मस्तिष्क द्वारा नियंत्रित होने के लिए छोड़ दें, (नमूने की पहचान, संबंधों की समझ-बूझ) जिससे व्यक्ति की आंतरिक खासियतों, उसकी प्रकृति, आत्म, स्त्रैण गुण, और समस्याओं के निदान का सोच प्रतिबिंबित होता है. इसे एक व्यक्ति के आध्यात्मिक और व्यक्तिगत विकास का एक हिस्सा माना जा सकता है.
यह व्यक्तित्व कास्त्रैणहिस्सा (स्त्रैण और ग्रहणशील) है. इसके विपरीत दाहिना हाथ बाईं मस्तिष्क (तर्क, बुद्धि और भाषा) द्वारा नियंत्रित होता है, जो बाहरी व्यक्तित्व, आत्म उद्देश्य, सामाजिक माहौल का प्रभाव, शिक्षा और अनुभव को प्रतिबिंबित करता है. यह रैखिक सोच का प्रतिनिधित्व करता है. यह व्यक्तित्व केस्त्रैणपहलू (पुरुष और जावक) से मेल खाता है.



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